आईसीआईसीआई बैंक व्यावसायिक प्रक्रियाओं को स्वचालित बनाने के लिए सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स का काम करता है भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक देश में पहला बैंक बन गया है और कुछ विश्व स्तर पर सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स को अपने आंतरिक बैंकिंग परिचालनों को संचालित करने के लिए तैनात किया है। रिबेट बैंकिंग परिचालन, कृषि व्यवसाय, व्यापार और विदेशी मुद्रा सहित कई व्यवसाय प्रक्रिया कार्यों में कटौती करने वाले दोहरावदार, उच्च मात्रा और समय लेने वाली कार्य करने के लिए बैंक के विभिन्न कार्यों में 200 से अधिक व्यावसायिक प्रक्रियाओं में बैंक द्वारा रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन उपयोग किया जा रहा है। ट्रेजरी और मानव संसाधन प्रबंधन दूसरों के बीच में सॉफ्टवेयर रोबोट रोज़ाना 10 लाख से अधिक लेनदेन कर रहे हैं, जो कि अधिक परिचालन क्षमता, उच्च सटीकता और ग्राहक सेवा के लिए प्रसंस्करण समय में भारी कमी लाने में शामिल हैं। सॉफ़्टवेयर रोबोट ने ग्राहकों तक प्रतिक्रिया समय 60 तक बढ़ा दिया है और 100 से बढ़कर सटीकता बढ़ा दी है। जिससे बैंकों की उत्पादकता और दक्षता में सुधार होता है इसने हमारी ऑपरेशन टीम को अन्य मूल्य वर्धित और ग्राहक-संबंधित कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम किया है, आईसीआईसीआई बैंक के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिता पै। बैंक ने सॉफ्टवेयर रोबोट मंच को घर में लागू किया है। एआई में चेहरे और आवाज मान्यता, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, मशीन सीखने और बॉट्स जैसे हालिया प्रगति का लाभ उठाते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने ओपनस्पेन नामक एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी से रोबोटिक स्वचालन मंच खरीदा है। दक्षता के बारे में बात करते हुए, रोबोटिक स्वचालन मंच को बढ़ाते हुए, पै ने कहा कि एटीएम क्वेरी रिज़ॉल्यूशन के क्षेत्र में ग्राहकों को एस्प करने के लिए प्रतिक्रिया समय को कम करने में बैंक ने महत्वपूर्ण सुधार देखा है। ऐसे परिस्थितियां हैं जहां एक ग्राहक नकद निकासी के लिए एटीएम संचालित करता है, राशि को अपने खाते से डेबिट कर दिया जाता है लेकिन पैसे एटीएम पर वितरित नहीं किए जाते हैं। हमारे पास एक साल में लगभग 20 करोड़ एटीएम नकद लेनदेन हैं। लगभग 0.05 प्रतिशत प्रश्नों को उठाया गया है। विनियमित हमें एटीएम क्वेरी रिजॉल्यूशन को पूरा करने के लिए 7 दिनों की अनुमति देता है, इसके विपरीत हम 12 घंटों का इस्तेमाल करते थे। लेकिन सॉफ़्टवेयर रोबोट को अपनाने के साथ हमने इसे नीचे 4 घंटे तक 100 सटीकता के साथ लाया है, उसने इटिओआईओ को बताया। वैश्विक स्तर पर यूबीएस बैंक और गोल्डमैन सैक्स ने रोज़ाना प्रक्रियाओं को स्वचालित बनाने के लिए रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन का उपयोग किया है जो नियमित, प्रत्यावर्तनशील और अधिक मात्रा में हैं। फिलहाल बैंकों के आंतरिक लेनदेन प्रसंस्करण के लगभग 10 प्रतिशत इस मंच पर हैं योजना इस वित्तीय वर्ष के दौरान 500 व्यावसायिक प्रक्रियाओं के लिए मंच का उपयोग करना है। प्रायोजित कहानियां सदस्यता लें ईटीआईआईओ न्यूज़लेरी 50000 उद्योग के नेताओं ने पहले ही इसे रोज़ पढ़ा है एप्पल वॉच पर आईपीओ ऐप लॉन्च के साथ, एचडीएफसी ईआरजीओ पॉलिसीधारक आसानी से स्मार्टवाच ग्राहक अनुभव, क्लाउड, चीजों के इंटरनेट पर नल पर उनकी नीतियों से संबंधित जानकारी और अन्य सूचनाओं को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं, कृत्रिम बुद्धि, चैटबॉट्स, मोबाइल डिवाइस, वेयरबल्स, वर्चुअल वास्तविकता, एनालिटिक्स, बड़ा आंकड़ा प्रमुख प्रौद्योगिकियों में से हैं, जो कि 2017 में बीमा उद्योग पर एक बड़ा असर पड़ेगा, रणनीति प्रबंधन में सबसे अधिक पढ़ेगीफोनपीसी ने आईसीआईसीआई बैंक में छाई, बैंक के आरोप लगाए ग्राहकों को डराते हुए आईसीआईसीआई बैंक और फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली फोनपैक के बीच सार्वजनिक विवाद के कारण यूपीआई ऐप उगता है, बेंगलुरु स्टार्टअप के संस्थापकों ने एक ब्लॉग को अपने उपभोक्ताओं को डरा देने का आरोप लगाते हुए एक ब्लॉग पर ले जाया है, जिसके बाद फोनपो में सुरक्षा चिंताओं और उल्लंघन का हवाला देते हुए एप पर इंटरऑपरेबिलिटी दिशानिर्देशों का रविवार को एक जोरदार शब्दों वाली ब्लॉग पोस्ट में, फोनपिप संस्थापक समीर निगम और राहुल चरी ने अपने पक्ष को समझाते हुए कहा कि उनका ऐप पूरी तरह से अनुपालन है और मीडिया पर बिना किसी औपचारिक संचार प्राप्त किए जा रहे मीडिया के माध्यम से उन पर हमला किया जा रहा है। उनसे। पिछले सप्ताह के दौरान, आईसीआईसीआई बैंक और एनपीसीआई ने कई सार्वजनिक आरोप बनाये हैं - कभी-कभी बदलते हुए कथानक के साथ - फोन बैंक के साथ फोनपे ऐप के साथ वाईस बैंक भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी) एसडीके परीक्षण के माध्यम से चला गया है और केवल इन परीक्षण परिणामों की पुष्टि एनपीसीआई ने आवेदन की रिहाई की अनुमति दी थी। इन तथ्यों को देखते हुए एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि डेटा सुरक्षा एक चिंता का विषय है, इसमें शामिल किसी भी दलों (यस बैंक, फोनपेप एंड एनपीसीआई) में बिना किसी कारणों के बिना हमारे उपभोक्ताओं को डरा देने की कोई कमी नहीं है, ब्लॉग पोस्ट पढ़ा है। मूल ब्लॉग पोस्ट ने शुरू में आईपीसी के खिलाफ आईपीसीआई बैंक के मीडिया स्टेटमेंट को मानहानि की रणनीति के रूप में संदर्भित किया था लेकिन बाद में शब्दों को बदल दिया गया था। निगम ने ईटी को बताया कि वे आईसीआईसीआई बैंक के मानहानि पर आरोप नहीं लगा रहे हैं लेकिन इस मुद्दे पर स्पष्टता मांग रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने यूएसी बैंक वीपीए (यूबीएल) से जुड़े किसी भी और सभी लेनदेन को अवरुद्ध करने के अपने एकतरफा निर्णय में यूपीआई के शुरुआती गोद लेने वालों को यूपीआई आधारित भुगतानों का लाभ लेने के लिए अपने पसंदीदा चैनल का उपयोग करने से वंचित किया है। आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों को 13 जनवरी से फोनपे ऐप का उपयोग करके लेनदेन करने से सुरक्षा चिंताओं और यूपीआई-आधारित भुगतानों के लिए अंतर-संचालन की कमी का हवाला देते हुए रोक दिया था। दोनों ही दावे अभी भी अस्थिर हैं और यह हमारी स्थिति है कि दोनों अमान्य दावे हैं, निगम और चारी ने कहा। यस बैंक, यूपीआई के लिए फोनपेस पार्टनर बैंक ने अपने पहले प्रेस वक्तव्य में कहा था कि आईसीआईसीआई बैंक द्वारा उठाए गए चिंताओं पर उसे एनपीसीआई से कोई ऐसी कोई सूचना या सूचना नहीं मिली है। एक यस बैंक के प्रवक्ता ने रविवार को पुष्टि की कि अब तक कोई भी आधिकारिक संचार उन्हें नहीं दिया गया है। ईटी आईसीआईसीआई बैंक और एनपीसीआई तक पहुंच गया लेकिन प्रिंट होने के समय तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। विवाद के बाद, फोनपी ने अस्थायी तौर पर सप्ताह के अंत में फ्लिपकर्ट एंड्रॉइड ऐप पर यूपीआई विकल्प के माध्यम से भुगतान रोक दिया था, इसे एकीकृत करने के दस दिन बाद। फ्लिपकार्ट ने 10 जनवरी को एंडोरीड ऐप पर फोनपेज यूपीआई पेमेंट विकल्प को एकीकृत किया था। निगम ने कहा कि आईसीआईसीआई के ब्लॉक से ग्राहकों के लिए असुविधा हो रही है, इसलिए यह कदम उठाया गया। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे के कारण एप के माध्यम से 40,000 से अधिक लेनदेन विफल रहे हैं। पिछले हफ्ते, एनपीसीआई ने आईसीआईसीआई बैंक को अपने ग्राहकों को फोनपे ऐप के माध्यम से यूपीआई भुगतान करने की अनुमति देने के लिए कहा था, लेकिन शुक्रवार को अपना रुख बदलकर, यूपीआई के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए फोनपैक्स और फ्लिपकार्ट को पहले पूछे।
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